Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024: बिज़नेस शुरू करने के लिए 20% सब्सिडी के साथ मिलेगा 10 लाख रूपए तक का लोन!

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024:  भारत के बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना शुरू की है। देश के बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जिससे वह अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार द्वारा मिलने वाली लोन राशि पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

यदि आप भी देश के बेरोजगार युवाओं में से एक हैं और आपका सपना था कि आप भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है Pradhan Mantri Rojgar Yojana के तहत लाभ लेकर आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाकर युवा अपने रोजगार आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधनों तक आसानी से पहुंच सकता है और खुद का व्यवसाय शुरू करने का देखा गया सपना पूरा कर सकता है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024 

Pradhan Mantri Rojgar Yojana बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए देखा गया सपना पूरा करने में मदद करती है। यदि आप बेरोजगार हैं और आप एक युवा हैं तो आप इस योजना में आवेदन करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं और खुद का बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को बैंकों के माध्यम से निम्न ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। जिससे उन्हें बिना किसी परेशानी का सामना करें खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका मिलता है।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024 के अंतर्गत SC, ST महिलाओं और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को सबसे पहला मौका दिया जाता है। जो भी व्यवसाय आप शुरू करना चाहते हैं वह व्यवसायट ₹2,00,000 से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उसे व्यवसाय में लगने वाली लागत ₹2,00,000 के लगभग होनी चाहिए। तभी आप इस योजना में आवेदन करके कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana – Objective 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का Pradhan Mantri Rojgar Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेकर वे खुद का व्यवसाय शुरू कर कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। जिससे वह खुद व्यवसाय शुरू करने का देखा गया सपना पूरा कर सकते हैं, और अपने परिवार की मदद करके उनका नाम भी रोशन कर सकते हैं। सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Benefits 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 10 लख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है।
  • सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन पर 20% तक की सब्सिडी भी दी जाती है।
  • जो बेरोजगार युवा है उनको यह योजना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • पात्र लाभार्थियो के साथ साझेदारी बनाकर 10 लाख रुपए तक की परियोजनाओ को कवर किया जा सकता है।
  • चाय बागानो, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन और बागवानी क्षेत्रों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Interest Rate

इस योजना के अंतर्गत सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों का पालन करते हुए लोन राशि के लिए अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित करती है। यदि आप 25,000 रुपए तक का लोन लेते हैं तो उसे पर आपको 12% ब्याज दर लगती है और यदि ₹25000 से 10 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो उसे पर 15.5% ब्याज दर देना पड़ता है।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana – Eligibility

Pradhan Mantri Rojgar Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित पात्रता मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है:-

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना केवल बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए 8वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप काम से कम 3 वर्षों तक किसी विशिष्ट स्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आपका भुगतान रिकॉर्ड बिल्कुल साफ होना चाहिए। आप किसी भी वित्तीय संस्थान द्वारा डिफाल्टर साबित नहीं होने चाहिए।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana – Documents

Pradhan Mantri Rojgar Yojana के लिए सरकार द्वारा कुछ आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024 Apply Process

Pradhan Mantri Rojgar Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको नीचे आसान प्रक्रिया बताई गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं:-

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  2. ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर लेना है।
  3. उसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  4. इतना करने के बाद आवेदन फार्म के साथ मांगी गई आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर दें, उसके बाद फॉर्म लेकर उसे बैंक में जाए जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं।
  5. बैंक में जाने के बाद बैंक कर्मचारी के पास आवेदन फार्म को जमा कर देना है।
  6. फिर बैंक कर्मचारी आपके दस्तावेजों का सत्यापन करेगा यदि आप योजना के अंतर्गत पात्र पाए गए तो आपका लोन अप्रूव्ड कर दिया जाएगा और लोन आगे सीधे आपके बैंक में ट्रांसफर की जाएगी।

Related FAQs –

Q1. प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है?

Pradhan Mantri Rojgar Yojana बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए देखा गया सपना पूरा करने में मदद करती है। यदि आप बेरोजगार हैं और आप एक युवा हैं तो आप इस योजना में आवेदन करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं और खुद का बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को बैंकों के माध्यम से निम्न ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

Q2. प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ कैसे उठाएं?

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित पात्रता मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है:-

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना केवल बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए 8वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप काम से कम 3 वर्षों तक किसी विशिष्ट स्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आपका भुगतान रिकॉर्ड बिल्कुल साफ होना चाहिए। आप किसी भी वित्तीय संस्थान द्वारा डिफाल्टर साबित नहीं होने चाहिए।

यह भी पढ़ें –

Author

  • Vivek kumar

    मेरा नाम विवेक कुमार हैं और मे पिछले 3 वर्षों से सरकारी योजनाओ से जुड़ी जानकारी पर अध्ययन कर आप तक पहुचने का काम करता हूँ यदि आपको मेरे द्वारा लिखी किसी सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी चाहिए तो कमेन्ट या ईमेल के माध्यम से बात सकते हैं ।

    View all posts

2 thoughts on “Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024: बिज़नेस शुरू करने के लिए 20% सब्सिडी के साथ मिलेगा 10 लाख रूपए तक का लोन!”

Leave a Comment